Tue. Oct 19th, 2021

यह वेब सीरिज विक्रम भट्ट द्वारा निर्देशित की गयी है, जिसमें संदीपा धर और ओमकार ने मुख्य किरदार निभाया है। विक्रम भट्ट की फिल्में और वेब सीरिज हमेशा ही शानदार रही है, और इस बार Bisaat web series का प्रदर्शन अच्छा और बुरा दोनों ही रहा। आज हम इसी वेब सीरिज का Hindi में full review प्रदर्शित करेंगे।

इस आर्टिकल मैं बिसात वेब web series के review के साथ पांच कारणों का खुलासा करूंगा, जिसकी वजह से यह वेब सीरिज प्रसिद्ध हो रही है। और साथ ही इसके नकारात्मक पहलुओं को भी प्रदर्शित करूंगा।

इस वेब सीरिज में संदीपा धार और ओमकार कपूर के अलावा खालिद सिद्दीकी, लीना जुमानी, कोरल भामरा और अश्मिता बख्शी ने भी अत्यंत महत्वपूर्ण रोल अदा किया है। इस सीरिज में कुल 8 एपिसोड को जोड़ा गया है और प्रत्येक ऐपिसोड 35 से 40 minutes का है। इस वेब सीरिज की strumming Mx player Original app और वेबसाइट पर की जा रही है।

15 अप्रेल 2021 को मर्डर मिस्ट्री वेब सीरिज (bisaat web series) release की गयी थी। यह Mx player पर हिंदी, बंगाली, तेलुगु और तमिल जैसे भाषाओं में मौजुद है। इसलिए आप इस वेब सीरीज का पूरा आनंद फ्री में ले सकते है।

आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है, तो आर्टिकल को enjoy के साथ पढ़िएं और नयी वेब सीरिज के रिव्यू का इंतजार किजिएं। तो चलिए अब हम रिव्यू की तरफ कदम बढ़ाते हैं।

About Bisaat Web series

Bisaat Web Series Review in Hindi, cast and crew, Mx player watch online
Bisaat Web Series Review in Hindi
Web series typeThriller type Murder story
LanguageHindi, English and more
Release date15 April 2021
Streaming on (Where to watch)Mx player App and Website
Director and writerVikarm Bhatt
Total Episodes8
Cast and crewSandeepa Dhar (As: Dr kiyana Verma),
Omkar Kapoor (As: Dr Abhijit Verma),
Khalid Siddiqui (As: Yash kapoor),
jia Mustafa (As: Radhika Kapoor),
Leena Jumani (As: Samaira Singh),
Tanvi Thakkar (As: sub inspector – Supriya Salve) etc.
Shooting locationMumbai and Maharashtra
Bisaat Web Series Review in Hindi

Bisaat web series all episodes

बिसात वेब सीरिज के कुल 8 episodes है। और इन्ही एपिसोड्स में कहानी समाप्त हो जाती है। चलिए देखते है कि इसकी कहानी क्या हैं।

Episode : 1

कहानी की शुरूआती उद्योगपति यश कपूरी की कियाना वर्मा की उपस्थिति में मौत से होती है। किया वहां से भागकर सबसे अच्छे दोस्त सबा सलीम के पास जाती है। इस पार्ट कियाना पर एक व्यक्ति नजर रखता है। कुल मिलाकर कहानी को 1 महिने पहले की दिखाई जाती है।
कियाना डॉक्टर है, जो अपने मरिज के लिए उसके खराब चरित्र वाले पति से मिलने के लिए पार्टी में जाती है। जहां पर उसके पति (यश कपूर) का अलग चेहरा देखने को मिलता है।

Episode : 2

इस भाग की शुरूआत intro में कियाना के तीन साल पहले के आत्महत्या का दृश्य मिलता है। कियाना सभी की मदद करने वाली होती है। इसलिए वह मरिज की मदद के लिए यश से मिलने जाती है, हालांकि उसका चरित्र मरिज के बताये अनुसार नही था।
इसलिए कियाना यश के चरित्र को समझने के लिए उसके साथ दोस्ती करने लगती है। कियान को देखकर उसके पति (अभीजित) को बुरा लगता है। और उनके बीच दुरिया बढ़ जाती है। दूसरी एक व्यक्ति है, जो इन सभी चीजों पर नजर रखता है और सभी घटनाएं किसी को सुनाता है।

Episode: 3

अभिजीत को अभी तक पूरी बात पता नही है, परंतु इतना जानता है कि कियाना किसी तनाव में है। कियाना यश के साथ समय बिताने से और ज्यादा उलझ जाती है क्योंकि वह समझ नही पा रही है कि यश सच्चा है या मरिज (राधिका) सच्ची है।
एक कियाना यश के साथ डेट पर जाने लगती है, तब यश को कियाना के इरादे पता चल जाते है। इसलिए वह उसे जोर से मार बेहोश कर देता है। लेकिन जैसे ही कियाना को हौश आता है तो यश मर चुका होता है। यह देश कियाना वहा से भाग जाती है।
घटना स्थल पर सुप्रिया साल्वे इंस्पेक्टर को बिना जांच के आासानी से एक कंगन मिलता है।

Episode: 4

घटना स्थल से भागकर कियाना सबा (वकील) के पास जाती है और उसे सब बताती है। लेकिन बाद में कियाना को पता चलता है कि राधिका कपूर (मरिज) यश कपूर की पत्नी नही है, वह एक नकली राधिका है।
दूसरी तरफ पुलिस कियाना के पास पहुंचती है तो कियाना भाग निकलती है। इसके बाद पुलिस अभिजीत को चेतावनी देती है कि वह अपनी पत्नी से 2 घंटे में आत्ममसमर्पण करवा दें।

Episode: 5

इस भाग में मास्टप्लान के रूप में राजीव भाटिया का नाम आता है, जो फिल्म निर्माता है। और वह यश कपूर के कर्ज से डुबा होता है। शायद इसीलिए राजीव ने समायरा (राधिका या मरिज) को ब्लैकमेल करके कियाना से मिलने के लिए कहता है।
और एक छुठी कहानी बनाकर कियाना को फंसाता है। लेकिन कियाना ही क्यों? इसका जवाब आगे मिलेगा।
समायरा को एक आदमी पकड़ लेता है, हालांकि वह उसके चंगुल से भागकर किराना से मिलने जाती है परंतु उसे ट्रक से उड़ा दिया जाता है। अब कियाना के पास कोई रास्ता नही रहता है। वह समायरा को जल्दी से अस्पताल लाती है।

Episode: 6

अस्पताल में आने के बाद कियाना गिरफदार होती है। हालांकि सबा की योजना से कियाना को जमानत मिल जाती है। जब कियाना जेल से निकलती है, तो अभिजीत पूरी तरफ उससे नफरत करने लगता है क्योंकि उसका दिल टूट चुका होता है।
अभिजीत के व्यवहार से कियाना अपने आप को दोषी मानती है। तभी समायरा को होश आ जाता है और वह अभिजीत को राजीव भाटिया के बारे में सब बता देती है। इसके बाता अभिजित और कियाना की दुरिया कम हो जाती है।
लेकिन आप सोच रहे होंगे कि कहानी समाप्त हो गयी लेकिन समायरा को पकड़ने वाला कोई और ही होता है जो समायरा को मारने के लिए अस्पताल आता है। यहां असली राधिका राजीव भाटिया को मार देती है। और कहानी फिर नये मोड़ पर पहुंचती है।

Episode: 7

राजीन के हत्या स्थल पर कियाना के सबूत मिलते है और कियाना फिर मुशीबत में आ जाती है। अब पुलिस (श्रीराम) कियाना को दोहरे हत्या के लिए जैल में डालने की कोशिश करती है लेकिन सब इंस्पेक्टर (साल्वे) उसे भगा देता है।
दूसरी तरफ अभिजीत अलीशा और राधिका की बात सुन लेता है। उसे पता चल जाता है कि अलीश उसे पाने के लिए कियाना को फसा रही है।

Episode: 8

अभिजीत अलीशा से गुनहा कबूलनामे में मदद करता है। लेकिन अलीशा अभिजीत को बंदूक तानकर किडनेप कर लेती है। और कियाना को धमकी देती है कि वह पुलिश को सरेंडर करे। हालांकि कियाना समायरा के साथ छुपी होती है।
अभिजती के लिए कियाना आत्मसमर्पण करने का फैसला लेती है। और वह गिरफदार हो जाती है, जिसकी खबर सभी जगह फैल जाती है।
तभी नया खुलासा होता है कि इन सब का मास्टमाइंड अभिजीत है। जो योजना बनाता है जिसमें राधिका अलीशा बनती है, जबकि असली अलीशा को अभिजीत मार देता है।
कियाना के समर्पण पर वे अलीशा के शव को दफनाने के लिए कब्रिस्तान जाते है। तभी वहां पर कियाना और पुलिस पहुंच जाती है। क्योंकि कियाना को अभिजीत के अपहारण के समय ही शक हो जाता है।
अब कियाना सिर्फ एक ही सवाल था कि उसने ऐसा क्यों किया?
अभिजीत अपने अतीत के अस्वीकार्य बदलने को चुकाना चाहता था और राधिक अपने हिंसक पति को मारना चाहती थी। इसलिए एक तीर दो निशाने लगाने की कोशिश गयी।
इस तरह Bisaat कहानी समाप्त हो जाती है।

Bisaat Web Series Review in Hindi

Bisaat Web Series Review in Hindi, cast and crew, Mx player watch online
Bisaat Web Series Review in Hindi

यह विक्रम भट्ट की नवीनतम मर्डर मिस्ट्री की वेब सीरिज है। उनके अनुसार, यह श्रंखला देखने में दिलचस्प है, जिसमें भरपुर मात्रा में ट्विस्ट और टर्न देखने को मिलते हैं। इस सीरिज की यही चीजे आपको सभी ऐपिसोड के साथ बांधे रखती है।

विक्रम भट्ट अनेक वेब सीरिज और फिल्में लिख चुके हैं, जैसे- “राज”, “1921” और “हॉन्टेड 3डी” आदि।

इस कहानी में डॉ कियाना वर्मा (संदीपा धर) एक मनोचिकित्स है, जो बहुत ही ज्यादा सहानुभूतिपूर्व लड़की है। एक दिन राधिक कपूर (लीना जुमानी) नाम की नई patient आती है और उससे अपने पति यश कपूर (खालिद सिद्दीकी) के रहस्यों को उजागर करवाने में मदद मांगती है। और डॉ कियाना इसके लिए मान भी जाती है।

डॉ कियाना धीरे-धीरे यश कपूर के रहस्यों के पास पहुंचने की कोशिश करती है, तभी एक दिन यश की बेरहमी से हत्या हो जाती है। और पूरा आरोप कियाना पर लग जाता है। इस बीच कियाना और उसके पति अभिजीत वर्मा (ओमकार कपूर) के बीच का रिश्ता भी खराब होता है।

अब कहानी में अनेक सवाल खड़े होते हैं, जैसे- कियाना ने वास्तव में हत्या की है या उसे फंसा जा रहा है? और अगर फंसाया जा रहा है, तो इसके पीछे असली हथियारा कौन है? और क्या कयाना अपने विवाहित जीवन को बचा पाएंगी? इन सवालों के जवाब आपको Mx player पर bisaat web series को देखने से मिल जाएंगें।

Read more post:

अगर रिव्यू की बात करें, तो यहां पर संदीपा धार का मुख्य किरदार देखने को मिलता है, जो बहुत ही शानदार है। इस श्रंखला में उनका अभिनय देखने लायक है, क्योंकि वह एक all-rounder है। मतलब कहानी कियाना का एक्सप्रेशन, लुक्स और डायलॉग की डिलीवर शानदार है। आप उन पर से अपनी नजर भी नही हटा पाएंगे।

कहानी में ओंकार कपूर का भी बहुत महत्वपूर्ण और शानदार प्रदर्शन रहा है, जो कहानी में एक ऑन्कोलॉजिस्ट डॉक्टर है और कियाना के पति। इस श्रृंखला में उनकी डायलॉग डिलीवरी काफी शानदार है और वह एक बड़े कलाकार की तरह प्रदर्शन करते है। इसके अलावा खालिद सिद्दीकी और लीला जुमानी का भी रोल काफी अच्छा देखने को मिलता है।

बिसात वेब सीरिज के पहले 4 episodes काफी बेहतरिन तरह से शूरू होती है और एक जबरदस्त थ्रिलर की तरह चलती है। परंतु चौथे episode के बाद प्रदर्शन थोड़ा धीमी हो जाता है, हालांकि सीरिज का स्क्रीनप्ले काफी शानदार हैं जो आपको अंतिम episodes तक बांधे रखती है।

कुल मिलाकर कहे तो यहां पर 5 व 6 episode सीरिज को extra लंबा खींच रहे है, मतलब इस वेब सीरिज को 6 एपिसोड्स में पूरा किया जा सकता था। लेकिन फिर भी सीरिज बहुत ही शानदार है। इसमें इस्तेमाल किये गये लोकेशन बहुत अच्छे है, जो इस मर्डर मिस्ट्री को बहुत अच्छा लुक प्रदान करते है।

सच कहा जाएं तो विकर भट्ट की पिछली श्रृंखला से अच्छी है, परंतु ज्यादा अच्छी नही है, क्यों? इसका जवाब आपको आगे मिलेगा।

Bisaat web series के review (in Hindi) को और अधिक बेतरिन तरिके से समझाने के लिए हमने यहां पर 5 कारण दिये है, जिसकी वजह से यह वेब सीरिज देखने योग्य है और नही भीं। ये कारण निम्नलिखित हैं, जो विक्रम भट्ट ने अपने इंटरव्यू में कहा है।

Bisaat web series review’s Positive points:

1. मर्डर मिस्ट्री पर आधारित कहानी

Bisaat Web Series Review in Hindi, cast and crew, Mx player watch online
Bisaat Web Series Review in Hindi

यह कहानी एक बिजिनेस मैन यश कपूर पर आधारित है, जिसमें बहुत सारे ट्विस्ट और टर्न देखने को मिलते है। इस कहानी में डॉ कियाना एक मोहरा बनती है, जबकि असली खलनायक कोई दूसरा होता है। और यह रोमांच आपको अंत तक सीरिज के साथ बांधे रखता है।

वैसे जरूर सोचिए कि कहानी का असली खलनायक कौन है? आप अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे। हालांकि इसका इसका उत्तर हम इसी आर्टिकल में देंगे।

इस मर्डर मिस्ट्री की कहानी में उच्च दांव और भावनात्मक रोल देखने को मिलता है।

नोट: कुछ हद तक सही है।

2. कला का अद्भुत प्रदर्शन

Bisaat Web Series Review in Hindi, cast and crew, Mx player watch online
Bisaat Web Series Review in Hindi

कहानी में संदीपा धर, ओमकार कपूर, लीना जुमानी, जिया मुस्तका, तन्वी ठक्कर और खालिद सिद्दीकी जैसे आदि अद्भुत कलाकार देखने को मिलते हैं, जिन्होने अद्वितीय भुमिका निभाई हैं।

यहां पर संदीपा धर एक सुंदर, युवा मनोचिकित्सक डॉक्टर है, जो अपने रोगियों के प्रति अधिक सहानुभूति प्रदर्शित करती है। उनके चरित्र में व्यापक मासूमियत और करूणा का गुण मिलता है।

ओमकार कपूर भी एक ऑनकोलॉजिस्ट डॉक्टर है, जो अभिजीत वर्मा के रूप में कियाना के पति का रोल अदा करते है। यहां पर उनके देहरे का एक्सप्रेशन देखने योग्य है।

जब कियाना राधिका (नई रोगी) की मदद के लिए उसके पति (राधिका का पति यश) के करिब जाती है, ताकि उसके रहस्य को उजागर कर सके। तब अभिजीत (ओमकार) को जलन होती है और पति-पत्नी का रिस्ता तनाव से भर जाता है। अभितीत इसी रोल को बहुत खुबशुरती से प्रदर्शित करते हैं।

इसके कहानी में लीना जुमानी राधिका कपूर (रोगी) का रोल अदा करती है, जो कहानी में पस्त पत्नी का खुबशुरत रोल अदा करती है।

नोट: यहां पर विक्रम भट्ट बिल्कुल सही है।

3. विक्रम भट्ट की शानदार और उत्कृष्ट कहानी

Bisaat Web Series Review in Hindi, cast and crew, Mx player watch online

जैसा की मैने आपको बताया है कि कहानी विक्रम भट्ट द्वारा लिखित और निर्देशित है। और साथ ही मैने यह भी बताया कि ये एक जाने-माने निर्देशक है, जो पहले भी फिल्मे और वेब सीरिज बना चुके है।

सच में इन्होने बहुत ही शानदार कहानी का गठन किया है। यह सीरिज पिछली की तुलना में काफी अच्छी लगी।

4. कहानी के ट्विस्टेड प्लॉट

Bisaat Web Series Review in Hindi, cast and crew, Mx player watch online

कहानी एक शंतरज के दांव-पेच के समान चलती है, जहां सभी का अपना अलग ही किरदार है। यहां पर भी आपको अनेक ट्विस्ट मिलते है। कहानी के असली खिलाड़ी को अंत से पहले ढुंढना मुश्किल है। और यही चीज कहानी को बहुत ज्यादा आकर्षक बना देती है।

कहानी में हत्या हुई है और उस हत्या का आरोप भी एक निर्दोश लड़की पर आता है। इस कहानी में पुलिस और कियाना दोनो ही असली खिलाड़ी की तलाश करते है। और इस तलाश अनेक खचड़ी जैसे रहस्य खुलते है।

नोट: इस बिंदु पर वेब सीरिज को बहुत खराब कहा जा सकता है। कहानी के ट्वीस्टेड प्लॉट की बात करें, तो यहां पर दर्शोकों को बहुत ज्यादा गुमराह करने की कोशिश की गयी है। मतलब ट्वीस्ट के नाम पर कुछ भी दिखाया जा रहा है।

5. कहानी का बैकग्राउंड लोकेशन, शानदार

Bisaat Web Series Review in Hindi, cast and crew, Mx player watch online

वेब सीरिज का बैकग्राउंड बहुत ज्यादा उपयुक्त तरिके से इस्तेमाल किया गया है, जो पूरी कहानी को आकर्षक बनाए रखता है। इसके अलावा बैकग्राउंड के रूप में संगीत का भी बहुत अच्छे से इस्तेमाल किया गया है।

यह चीज है, जो कहानी में अपने दर्शकों को पूरी तरिके से डुबाने के लिए उपयुक्त होती है। उमीद है कि आपको कहानी का थ्रिलर इंट्रेस्टिंग लग रहा होगा।

नोट: यह बिंदु बिल्कुल सही है।

अब रिव्यू की सबसे बड़ी बात:

Bisaat Web Series Review in Hindi, cast and crew, Mx player watch online
Bisaat Web Series Review in Hindi

रिव्यू में अच्छी और बूरी दोनो बाते होती है। मैने अब तक आपको सभी अच्छी बाते बता दी हैं। हालांकि जब मैने स्वयं इस वेब सीरिज को देखा, तो मुझे इतना अधिक मजा नही आया, क्योंकि…

इसके निम्न कारण है:

Bisaat web series review’s negative points

1. कोई लोजिक नही हैं:

विक्रम भट्ट के अनुसार वेब सीरिज में अनेक ट्विस्ट और टर्न है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नही है। क्योंकि कहानी में आपको पूरी तरिके से घुमाया जाता है। और जो कुछ भी उनके दिल में आ रहा था तो वे बस करते ही जा रहे थे, जिसका कोई अर्थ ही नही था।

वेब सीरिज में अनके चीज देखने को मिलती है, कहानी से हमारे ध्यान को भटकाती है। विक्रम भट्ट के अनुसार यह सीरिज एक मर्डर मिस्ट्री पर आधारित है, लेकिन यहां पर बहुत सारी चीजे एक दूसरे से लिंक नही करती है।

इसके अलावा इसमें बहुत सारे गलत चैप्टर देखने को मिलते है, जिनकी जरूरत इस सीरिज में नही है।

2. Extra episodes

कहानी में 3 एपिसोड हमें आकर्षित करते है, लेकिन इसके बाद के एपिसोड थोड़े धीमें पड़ जाते है। और इसके सीरिज में एक्ट्रा एपिसोड को जोड़कर लंबा बनाया गया है।

मेरी उमीद से इसमें से दो एपिसोड को कम करके कहानी को समाप्त किया जा सकता था। अन्यथा कहानी को और अधिक रोचक बनाया जा सकता था।

3. कहानी को लंबा खींचा गया है

जैसा की मैने आपको बताया कि सीरिज में 5 व 6 एपिसोड का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नही है। और इनकी वजह से कहानी को फालतु में लंब किया गया है।

कहानी को ट्विस्ट के नाम से बहुत ज्यादा गुमराह किया गया है। यहां पर आपको अनेक अनावश्यक भाग देखने को मिलते है।

Bisaat web series ending

Bisaat Web Series Review in Hindi, cast and crew, Mx player watch online
Bisaat Web Series Review in Hindi

अब मैं आपको इस कहानी का अंतिम ट्विस्ट या असली गुनहगार के बारे में बता देता हुं, जिसने पूरा खेल रचा है।

कहानी के असली खिलाड़ी और गुनहगार अभिजीत वर्मा (कियाना का पति) और राधिका (कियाना की patient) है।

अभिजीत अपने अतीत में कियाना से स्वीकृति का बदला लेना चाहता था और दूसरी तरफ राधिका अपने हिंसक पति से छुटकारा पाना चाहती थी। इसलिए दोनो मिलकर कहानी को अंजाम देते है। और इसमें यश को मारकर कियाना को फंसा देते है।

और इस तरह कहानी यहां पर समाप्त हो जाती है। यह कहानी बिल्कुल आसान तरह की होने के बावजुद इसमें घुमावदार ट्विस्ट को डालकर कहानी को आकर्षक बनाने की कोशिश की गयी है।

हमारी राय और रेटिंग

हम इस बिसात वेब सीरिज को रेटिंग के रूप में 5 स्टार्स में से 3 स्टार्स दे सकते है। यह रेटिंग हम वेब सीरिज की कहानी, ट्विस्ट, बैकग्राउंड, अभिनय और अनेक फेक्टर के आधार पर दे रहे है। हालांकि वेब देखने के उद्देश्य से बिल्कुल भी बुरी नही है।

आप इसे Mx player पर फ्री में देख सकते है।

Bisaat web series Official Trailer

Final thought of this review

अंतिम रूप में मै यह कहना चाहता हूं कि यहां पर हमने वेब सीरिज के दोनो पहलुओं, सकारात्मक और नकारात्मक को लिखा गया है। आर्टिकल में पूरी जानकारियां दी गयी है, हालांकि आर्टिकल थोड़ा लंबा हो चुका है। इसके लिए मै आपसे माफी मांगता हूं।

लेकिन आर्टिकल में सभी जानकारियां देने के लिए मैने बहुत मेहनत की है, और मुझे है कि आप मेरी मेहनत को प्यार जरूर देंगे। अपने प्यार को देने के लिए इस आर्टिकल को आगे जरूर शेयर करें।

इसके अलावा नवीनतम नॉटिफिकेशन को सबसे पहले पाने के लिए आप कोर्नर में दिख रही बेल आइकन को दबा सकते है। और अपने सवाल को कमेंट बॉक्स में लिख सकते है।

आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद।

2 thoughts on “Bisaat Web Series Review in Hindi”

Comments are closed.