Tue. Oct 19th, 2021

“लॉकडाउन की लव स्टोरी” यह एक टीवी सीरिअल है। जिसे रश्मि शर्मा टेलीफिल्म्स ने बनाया है। यह lockdown ki love story एक रोमांटिक और कॉमेडी नाटक सीरीज है। इसे 31 अगस्त 2020 को प्रीमियर किया गया था। उस समय सभी जगह लॉकडाउन की स्थिति चल रही थी।

“lockdown ki love story” की कहानी का शीर्षक लॉकडाउन के आधार पर रखा गया है। इस कहानी में दो विपरीत सोच वाले परिवार होते हैं। इसलिए पूरी कहानी में अनेक ट्वीस्ट और धमाके भी होते रहते है। कहानी के मुख्य किरदार मोहित मलिक और सना सैय्यद है।

लॉकडाउन की लव स्टोरी के बारे में

Lockdown ki love story kya hai in Hindi Aur cast

इस कहानी को मलिक और सना ने लीड किया है। इस शो ने मलिक को उनकी आवाज (कुल्फी कुमारी बाजेवाली) के आधार पर सेलेक्ट किया था। इस शो में इलाहाबादी बोली का उपयोग किया गया है। जिसके लिए मलिक ने लॉकडाउन समय का उपयोग करके कठिन परिश्रम के साथ सिखा किया था।

इस कहानी में अन्य मुख्य किरदार निम्न थे। जैसे- विजय त्यागी, जयति भाटिया, दीपिका, आशुतोष तिवारी, राकेश कुकरेती, कशिश दुग्गल, अनन्या खरे और नाजिया हसीद आदि।

रिलीज

Lockdown ki love story का पहला प्रोमो 15 अगस्त 2020 को जारी किया गया था। इस पहले ऐपीसोड में सना, मिलक और उनके परिवारों के क्लैशिंग को दिखाया गया है।

थीम

इस कहानी की मुख्य थीम कोविड 19 की भयंकर बीमारी के दौरान विकसित होने वाले प्रेमी जोड़े पर आधारित है।

Lockdown ki love story serial cast name & Actors real name

  • मोहित मिलक- इन्होने कहानी में ध्रुव के रूप में (मिल्की के पत्ति और सोनम के प्रेमी) मुख्य किरदार निभाया है। नुतन और शशिकांत के बेटे तथा धीरज और स्नेहा के भाई के रूप में।
  • सना सैय्यद- इन्होने सोनम का किरदार निभाया है। जो इस कहानी में सुभद्रा और प्रताप की बेटी है। तथा तनु और अंबर की बहन एवं ध्रुव की प्रेमिका के रूप में।
  • जयति भाटिया- नूतन जायसवाल का किरदार निभाया। जो कहानी में शशिकांत की पत्नी और ध्रुव, स्नेहा और धीरज की मां के रूप में।
  • विजय कुमार- शशिकांत का रोल निभाया। जो कहानी में नूतन के पत्ति और ध्रुव, धीरज और स्नेहा के पिता के रूप में।
  • कशिश दुग्गल- सुभद्रा गोयल का रोल (प्रताप की पत्नी और सोनम की मां)।
  • राकेश कुकरेती- प्रताप गोयल का रोल (सोनम के पिता)।
  • अनन्या अग्रवाल- स्नेहा जायसवाल का रोल (ध्रुव की बहनी)।
  • आशुतोष तिवारी- धीरज जायसवाल का रोल (ध्रुव के भाई और अंकिता के पत्ति के रूप में)।
  • दीपिका उपाध्याय– अंकिता जायसवाल का रोल।
  • नजिया हसन- तनु गोयल का रोल ( सोनम और अंबर की बहन तथा सुभद्रा और प्रताप की बेटी के रूप में)।
  • रविन माखीजा- अंबर गोयल का रोल।
  • अनन्या खरे- शीतल का रोल (ध्रुव की मौसी मतलब शशिकांत की बहन)।
  • बबलू- ध्रुव का बच्चपन दोस्त अभिषेक गोयल के रूप में।
  • अंजिता पुनिया- श्वेता/ मिल्की जायसवाल के रूप में।
  • सनिया नागदेव- निर्मला देवी गुप्ता के रूप में (मिल्की की मां)।

Lockdown ki love story kya hai (written)

कई लोग “lockdown ki love story” की पूरी कहानी को पढ़ना चाहते हैं। इसीलिए यह आर्टिकल हम लिख रहे हैं। कहानी बहुत ही ज्यादा interesting और romantic love story (in Hindi) पर आधारित है। अत: आपको कहानी पढ़ने में बहुत मजा  आएगा।

Read more:

Pyar Ki Ek Anokhi Kahani In Hindi

laxmi bomb movie story in Hindi

Gangubai Kathiawadi Real Story in Hindi

कहानी की शुरूआत,

इस कहानी को अगस्त 2020 में शूरू किया गया था। जब लॉकडाउन चल रहा था। इस कहानी में ध्रुव (मलिक) और सोनम (सना) लॉकडाउन में love की story बनाते है। लॉकडाउन के कारण उनके परिवार एक साथ घर सांझा करने के लिए मजबुर हो जाते है। और इसी मजबुरी के कारण प्यार और कॉमेडी की काहनी बनती है।

Lockdown ki love story kya hai in Hindi Aur cast

कहानी में दोनों परिवार एक साथ रहने लगते है। लेकिन दोनों का व्यवहार पूरी तरह से विपरित था। ध्रुव का परिवार सांस्कृतिक है। जो पुराने समय के रिति-रिवाजों पर चलते है। और उन रिवाजों को अपने जीवन आधार मानते है। वे अपने संस्कृति के खिलाफ जाना बिल्कुल भी पसन्द नहीं करते है।

दूसरी तरफ सोनम का परिवार है। जो आधुनिक समय के साथ चलते है। वे आवश्यकता के साथ बदलाव को पसन्द करते है। इस तरह दोनो परिवार एक-दूसरे से बिल्कुल विपरित हैं।

lockdown ki love story में ध्रुव की माँ नूतन और उसकी चाची शीतल दोनों ही सोनम के आधुनिक तरिकों के कारण उनके प्यार के विरोधी बन जाते है। तो दूसरी तरफ सोनम के पिता प्रताप ध्रुव के परिवार की सोच को बहुत पिछड़ा बताते है। लेकिन ध्रुव के पिता शशिकांत जायसवाल और सोनम की मां सुभद्रा गोयल उनके प्यार के लिए समर्थक थे।

नूतन, शीतल जायसवाल और प्रताप गोयल तीनों ही इस प्यार को खत्म करने की लगातार कोशिश करते है। लेकिन उनका प्यार शादी में बदलने लगता है। मतलब उनकी शादी के दिन निकट आने लग जाते है। लेकिन वे अपनी सभी कोशिश में नाकाम रहते है।

इस बार नूतन और शीतल जायसवाल तथा प्रताप और तनु गोयल चारों ही सहयोगी बन जाते है। और चारों का उद्देश्य शादी को रोकना था। इस बीच कहानी में बहुत ही कॉमेडी और ट्वीस्ट मिलते है। कहानी बहुत ही ज्यादा interesting बन जाती है। और यह heart touching love story लॉकडाउन के समय में चलती है।

चारों ही इस बार योजना बनाते है। और इस योजना में वे ध्रुव की शादी उसके बच्चपन की दोस्त मिल्की/ श्वेता से कराने की सोचते है। मिल्की भी ध्रुव से शादी करना चाहती थी। इसलिए वे सभी मिलकर एक योजना बनाते है।

ध्रुव और सोनम की शादी का दिन आ जाता है। शादी की तैयारियां शूरू हो जाती है। उस दिन मिल्की सोनम को श्रृंगार के लिए अपनी मां के पास ले जाती है। और उसकी उसे बहुत ही खुबसुरत तरिके से सजाती भी हैं। लेकिन मिल्की उसे बेहोसी की दवा दे देती है। उसके बाद सोनम को कमरे में बंद करके छुपा देते है।

दूसरी ओर ध्रुव सोनम का इंतजार करता है। तो मिल्की सोनम के शादी न करने के झुठे सबूत देती है। और घुस्से में ध्रुव उससे शादी भी कर लेता है। इस तरह कहानी बहुत ही ज्यादा तनावयुक्त हो जाती है। शादी के बाद सोनम को होश आता है। और वह शादी के मंडप पर पहुंचती है लेकिन तब तक देर हो चुकी होती है।

सोनम अपनी सफाई देने की कोशिश करती है। लेकिन ध्रुव उसकी कोई बात नहीं मानता है। और ध्रुव उससे परिवार के साथ घर से बाहर निकाल देता है। इस तरह कहानी को ट्वीस्ट दिया जाता है।

इसके बाद कहानी में दोनो फिर एक –दूसरे मिलते है। उनके बीच प्यार जिंदा रहता है। और उसी प्यार के कारण वे एक-दूसरे मिलते रहते है। आगे कहानी में रोमांस, ट्वीस्ट और कॉमेडी लगातार चलती रहती है।

कहानी में ध्रुव की शादी मिल्की के साथ होती है। लेकिन वह प्यार सोनम से ही करता है। और अंत तक करता है। इनके प्यार के बीच भी कोई आता है। और ट्वीस्ट लाता है। लेकिन कहानी इसी तरह चलती रहती है।

अंतिम शब्द

हमें उमीद है कि आपको “lockdown ki love story” की पूरी कहानी पसंद आयी होगी। हम आगे भी इस तरह आपके लिए कहानीयां लेकर आते रहेंगे। आप अपनी query कमेंट के द्वारा हम तक पहुंचा सकते है।

कहानी को आगे जरूर शेयर करें।

2 thoughts on “Lockdown ki love story kya hai in Hindi Aur cast”

Comments are closed.